जिले के हालातों से खुश नहीं हैं नोडल अफसर धीरज साहू

जिले के हालातों से खुश नहीं हैं नोडल अफसर धीरज साहू

बदायूं जिले के नोडल अफसर एवं उत्तर प्रदेश शासन में आबकारी आयुक्त धीरज साहू ने अम्बियापुर स्थित राजकीय पशु चिकित्सालय एवं विकास खंड अम्बियापुर का औचक निरीक्षण किया। राजकीय पशु चिकित्सालय में दवाओं का रख-रखाव व्यवस्थित ढंग से न पाए जाने पर कड़ी नाराजगी व्यक्त की। उनके द्वारा रिकॉर्ड रजिस्टर मांगा गया, जिसमें दवाओं का रिकाॅर्ड सही नहीं पाया गया। उन्होंने अस्पताल को रंगवाने-पुतवाने के भी निर्देश दिए हैं।

शुक्रवार को उत्तर प्रदेश शासन के आबकारी आयुक्त/जनपद के नोडल अधिकारी धीरज साहू ने कई विभागों का औचक निरीक्षण किया। पहले राजकीय पशु चिकित्सालय गये तत्पश्चात, नोडल अधिकारी ने ब्लॉक अम्बियापुर का निरीक्षण किया, यहां लेखाकार अतुल सक्सेना कोई संतोषजनक उत्तर न दे सके। उन्होंने वित्तीय रजिस्टर में अनियमितताएं पाए जाने पर पीडी डीआरडीए/डीडीओ अनिल कुमार को लेखाकार अतुल सक्सेना को निलंबित करने के निर्देश दिए हैं। प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अंतर्गत 424.833 लाख रुपए की लागात से तैयार की गई 8.6 किलोमीटर सड़क की गुणवत्ता को अपने सामने खुदवाकर गुणवत्ता परखी, जो सही पाई गई। यह मार्ग बिल्सी-कछला से नगला डल्लू तक बनाया गया है। इसके बाद नोडल अधिकारी ने ग्राम फतेह नगला में ग्रामीणों एवं अधिकारियों के साथ ओडीएफ, विद्युत, उज्वला गैस कनेक्शन वृद्धावस्था, विधवा, विकलांग पेंशन आदि लाभकारी योजनाओं की बैठक कर समीक्षा की।

सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं के बारे में लाभान्वित लोगों से जानकारी ली। नोडल अधिकारी ने प्राथमिक विद्यालय में पहुँचकर शिक्षा व्यवस्था को भी परखा तथा गिनती, पहाड़े अपने सामने ब्लैक बोर्ड पर लिखवाए। आंगनबाड़ी केन्द्र पर उन्होंने बच्चों का वजन कराते हुए कहा कि ध्यान रखा जाए कि कोई भी बच्चा लाल श्रेणी में आकर कुपोषण का शिकार न होने पाए। उन्होंने गांव में विकास कार्यों का भी स्थलीय निरीक्षण किया। यहां उन्होंने ग्रामीणों की समस्याओं को सुना और संबंधित अधिकारी को उसका निस्तारण करने के निर्देश दिए।

आईजीआरएस पोर्टल पर मिली शिकायतों से शिकायतकर्ता संतुष्ट हैं भी या, नहीं, इसको जानने के लिए भी नोडल अधिकारी ने शिकायतकर्ता से बात की, सभी शिकायतकर्ता पूर्ण रूप से संतुष्ट मिले तत्पश्चात, 30 शैय्या मैटरनिटी विंग सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बिल्सी का भी निरीक्षण किया, यहां सीएचसी उद्घाटन होने के बाद भी बंद पड़ी थी, इसका ताला सामने तुड़वाकर उसका निरीक्षण कर कार्यदाई संस्था एवं सीएमओ को निर्देश दिए कि कमियों को दूर कर मरीजों को इलाज कराने के लिए सीएचसी को चालू किया जाए। इस के अलावा उन्होंने बिल्सी के वार्ड नंबर एक में साफ-सफाई का भी निरीक्षण किया, यहां अवैध रूप से तैयार किए जा रहे रास्ते के जीने का निर्माण भी रुकवा दिया। रास्ते में लगे हैंडपंप को चलवाकर देखा।

 उन्होंने सदर तहसील का निरीक्षण किया तो, लंबित वाद पाए जाने पर समय से निस्तारण के लिए उप जिलाधिकारी सदर पारसनाथ को निर्देश दिए हैं कि वादों का निस्तारण समय अवधि में ही किया जाए, जिससे किसी भी व्यक्ति को उच्च स्तरीय कार्रवाई न करना पड़े, साथ ही उन्होंने कहा कि जीवन ज्योति बीमा के मामलों का लाभार्थी को लाभ दिलाएं। उन्होंने कहा कि आय जाति एवं निवास प्रमाण पत्र को समय से जारी किया जाए। वाणिज्य कर विभाग का निरीक्षण किया तो, यहां की डिप्टी कमिश्नर रीनू कुमारी आकस्मिक अवकाश पर मिली।

उन्होंने जीएसटी पोर्टल को भी अपने सामने खुलवाकर चेक किया। इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व महेन्द्र सिंह, अपर जिलाधिकारी प्रशासन राम निवास शर्मा एवं उप जिलाधिकारी बिल्सी लाल बहादुर तथा खंड विकास अधिकारी सहित सम्बंधित अधिकारी एवं कर्मचारी मौजूद रहे।

(गौतम संदेश की खबरों से अपडेट रहने के लिए एंड्राइड एप अपने मोबाईल में इन्स्टॉल कर सकते हैं एवं गौतम संदेश को फेसबुक और ट्वीटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं, साथ ही वीडियो देखने के लिए गौतम संदेश चैनल को सबस्क्राइब कर सकते हैं)

Leave a Reply