गरीब परिवारों के बच्चों को पढ़ायेगी सरकार, आवेदन करें: डीएम

गरीब परिवारों के बच्चों को पढ़ायेगी सरकार, आवेदन करें: डीएम

बदायूं के जिलाधिकारी दिनेश कुमार सिंह ने ताबड़तोड़ बैठकें आयोजित कर अधीनस्थों को कड़े निर्देश दिए। ई-लॉटरी के माध्यम से जिलाधिकारी ने शराब की शेष बची दुकानों का आवंटन भी किया।

सोमवार को कलेक्ट्रेट स्थित सभा कक्षा में जिलाधिकारी दिनेश कुमार सिंह की अध्यक्षता में बच्चों को ई-लॉटरी के माध्यम से विद्यालय आवंटित किए गए। उन्होंने बताया कि गरीब परिवारों के बच्चों के लिए निजी विद्यालयों में भी निःशुल्क शिक्षा में दी जाएगी। प्रथम चरण में कुल 97 आवेदन प्राप्त हए थे, जिसमें से 74 आवेदन स्वीकार एवं 23 आवेदन अस्वीकृत कर दिए गए। प्रथम चरण में 74 आवेदनों स्वीकार किए गए।

जिलाधिकारी की अध्यक्षता में उपस्थित समस्त अधिकारियों के सामने कम्प्यूटर का बटन दबाकर ऑनलाइन ई-लॉटरी निकाल कर विद्यालय आवंटित किए गए, इन बच्चों का विद्यालय में निःशुल्क एडमीशन किया जाएगा। अलाभित समूह एवं दुर्बल वर्ग के बच्चों के कक्षा एक/पूर्व प्राथमिक कक्षा में जनपद के गैर सहायतित मान्यता प्राप्त विद्यालयों में पूर्णतः ऑनलाइन प्रक्रिया के अंतर्गत प्रवेश लेने के लिए बच्चे के माता-पिता ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

उन्होंने कहा कि योजना का लाभ गरीब परिवार के बच्चों को अधिक से अधिक मिल सके, इसलिए माता-पिता दूसरे चरण मे 16 मार्च से 15 अप्रैल एवं तृतीय चरण में 16 अप्रैल से 10 मई तक आवेदन कर सकते हैं। सामान्य श्रेणी के बच्चों के लिए अभिभावक की वार्षिक आय एक लाख से कम हो। अनुसूचित जाति एवं जनजाति के लिए जाति प्रमाण पत्र होना आवश्यक है। बच्चों की आयु 6 से 7 वर्ष होनी चाहिए। इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व महेंद्र सिंह, अपर जिलाधिकारी प्रशासन अजय कुमार श्रीवास्तव एवं जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी प्रेमचंद यादव सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

जिलाधिकारी दिनेश कुमार सिंह ने हाई स्कूल एवं इंटरमीडिएट के विद्यालयों के प्रबंधकों को निर्देश दिए कि विद्यालय के बाहर दीवार पर मान्यता प्राप्त विषय अवश्य वॉल पेंटिंग कराएं। प्रवेश लेने वाले बच्चे सही ढंग से जान सकें कि विद्यालय में किन-किन विषयों की मान्यता है। उन्होंने कहा विद्यार्थियों के साथ ऐसे विद्यालय धोखा देते हैं कि पढ़ाते कोई विषय और परीक्षा दूसरे विषय की होती हैं। उन्होंने कहा की ऐसा न करने वाले विद्यालयों के विरुद्ध कानूनी कार्रवाई की जाएगी, इस कार्य में किसी प्रकार की लापरवाही को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

जिलाधिकारी दिनेश कुमार सिंह की अध्यक्षता में आबकारी विभाग की 22 दुकानों का ई- लॉटरी के माध्यम से आवंटन किया गया। देशी शराब की फुटकर दुकानें 17, बियर की दुकानें दो एवं विदेशी मदिरा की फुटकर तीन दुकानों का आवंटन किया गया, इस अवसर पर उप-निदेशक पंचायत अजय कुमार साही, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अशोक कुमार, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व महेंद्र सिंह एवं जिला आबकारी अधिकारी सुनील मिश्रा सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

(गौतम संदेश की खबरों से अपडेट रहने के लिए एंड्राइड एप अपने मोबाईल में इन्स्टॉल कर सकते हैं एवं गौतम संदेश को फेसबुक और ट्वीटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं, साथ ही वीडियो देखने के लिए गौतम संदेश चैनल को सबस्क्राइब कर सकते हैं)

Leave a Reply

Your email address will not be published.