स्वच्छ भारत दिवस पर निकाली गई ग्राम स्वराज के तहत रैली

स्वच्छ भारत दिवस पर निकाली गई ग्राम स्वराज के तहत रैली

बदायूं में भारत सरकार एवं राज्य सरकार द्वारा संचालित ग्राम स्वराज अभियान के अंतर्गत 18 अप्रैल स्वच्छ भारत दिवस के रूप में मनाया गया। शहर एवं गांवों में स्कूल के बच्चों द्वारा प्रभात फेरी निकाल कर स्वच्छता के प्रति लोगों को जागरुक किया गया एवं गली-मोहल्लों में साफ-सफाई कराई गई।

स्वच्छ भारत दिवस के अवसर पर स्वच्छता गोष्ठी का आयोजन किया गया, जिसमें लोगों को संकल्प दिलाया गया कि न गंदा करेगें और न ही गंदा करने देंगे। स्वच्छता का महत्व बताते हुए कहा गया कि स्वछता ही सबसे बड़ी सेवा है। बुधवार को शहर में ग्राम स्वराज अभियान के अंतर्गत स्वच्छता दिवस की रैली को सदर विधायक महेश चंद्र गुप्ता एवं जिला अधिकारी दिनेश कुमार सिंह ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

सदर विधायक ने कहा कि यह सरकार का बहुत ही सराहनीय कदम है, इसमें सभी लोग मिलकर शहर, गांव एवं देश को साफ-सुथरा एवं सुंदर बनाने में सहयोग करें। उन्होंने कहा इस महत्वपूर्ण कार्य में सभी पसीना बहाकर कार्य करें। डीएम ने स्वच्छता समिति की टीमों को निर्देश दिए कि प्रत्येक वार्ड में प्रति दिन साफ-सफाई की व्यवस्था कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि समस्त घरों में कूड़ेदान रखवाएं और घरों का कूड़ा, कूड़ा उठाने वाले वाहन में ही डालें। घर को साफ-सुथरा रखने से बीमारियां नहीं फैलती है।

जिलाधिकारी ने शिक्षा पर जोर देते हुए कहा कि जब तक समाज शिक्षित नहीं होगा तब तक, समाज की कुरीतियां दूर नहीं होंगी। सभी लोग अपने बच्चों को प्रति दिन विद्यालय पढ़ने अवश्य भेजें। विकास खण्ड सालारपुर के अंतर्गत ग्राम पलिया झंडा की प्राथामिक विद्यालय की अध्यापिका ने गांव में न आने वाले बच्चों की जानकारी न देने पर डीएम ने वेतन आहरण पर रोक लगाने के निर्देश दिए हैं।

उन्होंने कहा अध्यापक और एसएमसी टीम की जिम्मेदारी है कि कोई भी बच्चा स्कूल आने से वंचित न रहे। उन्होंने निर्देश दिए कि सभी बच्चे विद्यालय नहाकर एवं साफ-सुथरे कपड़े पहनकर ही पढ़ने आए, इस अवसर पर नगर मजिस्ट्रेट संजय कुमार सिंह, जिला विकास अधिकारी सेवाराम चौधरी, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी प्रेमचंद यादव, जिला पंचायत राज अधिकारी राजीव कुमार मौर्य एवं खण्ड विकास अधिकारी सालारपुर राम सागर यादव सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

इसके अलावा खुले से शौच मुक्त कर चुके 376 ग्राम प्रधानों को कलेक्ट्रेट परिसर में जिला अध्यक्ष हरीश कुमार शाक्य, सदर विधायक महेश चंद्र गुप्ता, पूर्व विधायक योगेंद्र सागर एवं जिलाधिकारी दिनेश कुमार सिंह ने प्रशस्ति पत्र देकर एवं माला पहनाकर कर सम्मानित किया, इस अवसर पर जिलाध्यक्ष हरीश कुमार शाक्य ने कहा कि भारत सरकार एवं उत्तर प्रदेश सरकार गरीब जनता का बिना भेदभाव के विकास कर रही है। उन्होंने कहा कि भारत सरकार का जो सपना है सबका साथ, सबका विकास, सब लोगों को मिलकर सपना सच करना है।

(गौतम संदेश की खबरों से अपडेट रहने के लिए एंड्राइड एप अपने मोबाईल में इन्स्टॉल कर सकते हैं एवं गौतम संदेश को फेसबुक और ट्वीटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं, साथ ही वीडियो देखने के लिए गौतम संदेश चैनल को सबस्क्राइब कर सकते हैं)

Leave a Reply

Your email address will not be published.