भगवा में रंगा मेला ककोड़ा, आरती में शामिल हुए विधायक व जिलाध्यक्ष

भगवा में रंगा मेला ककोड़ा, आरती में शामिल हुए विधायक व जिलाध्यक्ष

बदायूं जिले में भागीरथी के तट पर कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर लगने वाले मेला ककोड़ा को रूहेलखंड क्षेत्र के कुंभ के नाम से जाना जाता है। मेले का आयोजन जिला पंचायत द्वारा किया जाता है, जिससे मेले में न सिर्फ प्रशासनिक भागीदारी रहती है, बल्कि तीन दिन के लिए जिला मुख्यालय मेला स्थल को ही बना दिया जाता है। मेला बदायूं शहर के नक्शे के अनुसार ही बसाया जाता है, जिसमें बदायूं शहर के मोहल्ले और चौराहों के नाम रखे जाते हैं। आम जन-मानस आस्था-श्रद्धा के चलते तीन दिन मेला स्थल पर प्रवास करता है, वहीं हाई-प्रोफाइल फैमिली के लोग बतौर पिकनिक एन्जॉय करते हैं।

मेला ककोड़ा राजनैतिक वर्चस्व को भी दर्शाता है। जिला पंचायत अध्यक्ष के पद पर अधिकांशतः समाजवादी पार्टी का ही कब्जा रहा है, पिछले दो दशकों की राजनीति में भी सपा ही शक्तिशाली रही है, इसलिए मेला ककोड़ा में समाजवादी नेता हावी रहते रहे हैं, इस बार भाजपा की प्रचंड बहुमत की सरकार में मेला आयोजित किया जा रहा है, जिसका असर मेला स्थल पर दिखाई दे रहा है। वीवीआईपी कॉटेज भाजपा नेताओं के पास हैं, जिनके आस-पास भगवा दूर से ही चमक रहा है। सदर क्षेत्र के भाजपा विधायक महेश चंद्र गुप्ता, भाजपा जिलाध्यक्ष हरीश कुमार शाक्य, युवा नेता विश्वजीत गुप्ता, भाजयुमो जिलाध्यक्ष अंकित मौर्य के साथ अन्य तमाम नेता युवाओं की बड़ी टीम के साथ मेला स्थल पर प्रवास किये हुए हैं। शाम को आयोजित होने वाली माँ गंगा की आरती में भी सभी उपस्थित रहे।

उधर आचार संहिता के चलते मेले का उद्घाटन शालीनता के साथ जिला पंचायत अध्यक्ष मधूचन्द्रा द्वारा ही कर दिया गया, इस दौरान सांसद धर्मेन्द्र यादव के प्रतिनिधि अवधेश यादव और सुषमा मौर्य भी उपस्थित रहीं, साथ ही सपा जिलाध्यक्ष आशीष यादव ने सांसद के कैंप में कार्यकर्ताओं की बैठक बुलाई है, पर इस बार मेले को देखने से लग रहा है, जैसे खुशी-खुशी नहीं लगाया गया है, क्योंकि चारों ओर अव्यवस्थायें दिखाई दे रही हैं। यातायात व्यवस्था पूरी तरह ध्वस्त नजर आ रही है। पूर्णिमा से एक दिन पूर्व बड़ी संख्या में ट्रैक्टर-ट्रॉली और डनलप वगैरह से ग्रामीण मेला स्थल पर पहुंचते हैं, लेकिन देर रात तक जाम में फंसे हुए हैं। पुलिस की पर्याप्त व्यवस्था नहीं की गई है।

(गौतम संदेश की खबरों से अपडेट रहने के लिए एंड्राइड एप अपने मोबाईल में इन्स्टॉल कर सकते हैं एवं गौतम संदेश को फेसबुक और ट्वीटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं, साथ ही वीडियो देखने के लिए गौतम संदेश चैनल को सबस्क्राइब कर सकते हैं)

Leave a Reply

Your email address will not be published.