चौपाल से ग्रामीणों को जागरूक कर रहे डीएम दिनेश कुमार सिंह

चौपाल से ग्रामीणों को जागरूक कर रहे डीएम दिनेश कुमार सिंह

बदायूं जिले में स्वच्छ भारत मिशन के अन्तर्गत 10 अप्रैल 2018 तक 25000 शौचालय बनवाने का लक्ष्य प्राप्त हुआ है। विभिन्न टीमों को ग्रामीण क्षेत्रों में भेजने के साथ ही डीएम ने स्वयं भी एसडीएम एवं बीडीओ के साथ ग्रामीण अंचलों का भ्रमण किया और ग्राम प्रधानों को एक सप्ताह में 100-100 शौचालय बनवाने का लक्ष्य प्रदान किया है।

शुक्रवार को ब्लॉक जगत के ग्राम मूसाझाग एवं कैथरा खगई में जिलाधिकारी दिनेश कुमार सिंह पहुंचे, यहाँ खण्ड विकास अधिकारी सच्चिदानंद प्रसाद सहित ग्राम प्रधान के साथ स्वच्छ भारत मिशन के अन्तर्गत चौपाल आयोजित की, जिसके माध्यम से ग्रामीणों को शौचालय बनवाने लिए लाभार्थियों को स्वीकृति पत्र वितरित किये, इस दौरान उन्होंने कहा कि तीन दिन के अंदर गटर खोदकर शौचालय निर्माण कार्य पूर्ण करा लें, लिस्ट में नाम होने पर पैसा खाते में आ जाएगा।

डीएम ने ग्रामीणों से अपील की कि न केवल शौचालय बनवायें बल्कि, शौचालय का प्रयोग भी करें। अक्सर देखा जाता है कि घर में शौचालय होने के बावजूद भी शौच के लिए ग्रामीण खेत पर ही जाना पसंद करते हैं। यह बहुत ही हानिकारक है, वातावरण दूषित होता है। उन्होंने ग्राम प्रधानों से कहा कि एक सप्ताह के अंदर गांव के समस्त स्वच्छ शौचालयों का निर्माण कार्य पूर्ण करायें।

उन्होंने कहा कि गांव को एलईडी युक्त भी बनाइए, जिससे न केवल बिजली की बचत होगी बल्कि, विद्युत बिल भी कम आएगा। एक अप्रैल से गांव के सभी बच्चों को स्कूल पढ़ने भेजें। उन्होंने एसडीएम तथा बीडीओ को निर्देश दिए कि जिन लाभार्थियों के प्रधानमंत्री आवास बन गए हैं, उनको गैस एवं विद्युत कनेक्शन तथा शौचालय अवश्य दिलाया जाए, इसकी प्रगति रिपोर्ट ग्राम सचिव प्रति दिन कार्यालय में उपलब्ध करायें।

(गौतम संदेश की खबरों से अपडेट रहने के लिए एंड्राइड एप अपने मोबाईल में इन्स्टॉल कर सकते हैं एवं गौतम संदेश को फेसबुक और ट्वीटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं, साथ ही वीडियो देखने के लिए गौतम संदेश चैनल को सबस्क्राइब कर सकते हैं)

Leave a Reply

Your email address will not be published.