पोलियो की दवा टाइप- 2 में ही निकला विषाणु, प्रबंध निदेशक गिरफ्तार

पोलियो की दवा टाइप- 2 में ही निकला विषाणु, प्रबंध निदेशक गिरफ्तार

बेहद भयावह खबर है। पोलियो की दवा टाइप- 2 में ही विषाणु मिला है। प्रकरण को गंभीरता से लेते हुए स्वास्थ्य मंत्रालय ने जाँच का आदेश दे दिया है, साथ ही मुकदमा दर्ज होने के बाद कंपनी के प्रबंध निदेशक को पुलिस द्वारा गिरफ्तार कर लिया गया है।

खबर है कि गाजियाबाद की बायोमेड प्राइवेट लिमिटेड नाम की दवा कंपनी पोलियो का टीका बनाती है, इसके द्वारा बनाये गये पोलियो टाइप- 2 में विषाणु पाया गया है, यह बात सामने आते ही स्वास्थ्य मंत्रालय ने जांच का आदेश दे दिया, जिसके बाद केंद्रीय दवा नियामक द्वारा मुकदमा दर्ज करा दिया गया। बायोमेड प्राइवेट लिमिटेड के प्रबंध निदेशक को पुलिस ने शनिवार को ही गिरफ्तार भी कर लिया है।

बताया जा रहा है कि आरोपी कंपनी सरकार की ओर से संचालित टीकाकरण कार्यक्रम के लिए ही टीका बनाती है। ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने अग्रिम आदेश तक कंपनी में दवा का उत्पादन, बिक्री और प्रचार-प्रसार प्रतिबन्ध लगा दिया है। कंपनी में पांच निदेशक हैं, प्रबंध निदेशक को गिरफ्तार कर लिया गया है, शेष को पुलिस खोज रही है।

बताया जा रहा है कि उत्तर प्रदेश में निगरानी रखी जा रही है, जहाँ से आई रिपोर्ट में खुलासा हुआ कि कुछेक बच्चों के मल के नमूनों में विषाणु पाए गये हैं, जिसके बाद मत्रालय सक्रिय हो गया। मंत्रालय की ओर से उत्तर प्रदेश सरकार और महाराष्ट्र सरकार को सचेत कर दिया गया है।

(गौतम संदेश की खबरों से अपडेट रहने के लिए एंड्राइड एप अपने मोबाईल में इन्स्टॉल कर सकते हैं एवं गौतम संदेश को फेसबुक और ट्वीटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं, साथ ही वीडियो देखने के लिए गौतम संदेश चैनल को सबस्क्राइब कर सकते हैं)

Leave a Reply