देश और प्रदेश में सात चरणों में होंगे चुनाव, 23 मई को होगी मतगणना

देश और प्रदेश में सात चरणों में होंगे चुनाव, 23 मई को होगी मतगणना

नई दिल्ली में भारत के मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने लोकसभा चुनाव- 2019 की घोषणा कर दी है। चुनाव सात चरणों में होंगे। पहले चरण का मतदान 11 अप्रैल को एवं अंतिम चरण का मतदान 19 मई को होगा। मतगणना 23 मई को होगी।

प्रेस वार्ता में बताया गया कि लगभग 90 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। लगभग 10 लाख मतदान केंद्र बनाये जायेंगे। प्रत्येक ईवीएम में वीवीपैट रहेगा एवं नाम के साथ उम्मीदवारों के फोटो भी होंगे। 11 अप्रैल, 18 अप्रैल, 23 अप्रैल, 29 अप्रैल, 6 मई, 12 मई और 19 मई को चुनाव होंगे। कार्यक्रम के अनुसार पहले चरण में 91 सीटों पर, दूसरे चरण में 97 सीटों पर, तीसरे चरण में 115 सीटों पर, चौथे चरण में 71 सीटों पर, पांचवें चरण में 51 सीटों पर, छठे चरण में 59 सीटों पर एवं सातवें चरण में भी 59 सीटों पर चुनाव होंगे। चुनाव आयोग के हेल्पलाइन नंबर- 1950 पर वोटर लिस्ट की जानकारी ले सकते हैं, साथ ही आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत मोबाइल एप पर की जा सकेगी, जिसका निस्तारण 100 मिनट में करना होगा।

उत्तर प्रदेश की बात करें तो, यहाँ भी सात चरणों में चुनाव होंगे। प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी एल. वेंकटेश्वर लू ने भी लखनऊ स्थित योजना भवन में प्रेस कॉन्फ्रेंस की। बदायूं, आंवला, बरेली, पीलीभीत, एटा, मैनपुरी, फिरोजाबाद, संभल, रामपुर और मुरादाबाद लोकसभा क्षेत्र में तीसरे चरण में चुनाव होंगे।

(गौतम संदेश की खबरों से अपडेट रहने के लिए एंड्राइड एप अपने मोबाईल में इन्स्टॉल कर सकते हैं एवं गौतम संदेश को फेसबुक और ट्वीटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं, साथ ही वीडियो देखने के लिए गौतम संदेश चैनल को सबस्क्राइब कर सकते हैं)

Leave a Reply