यूरिया का पैकेट 45 किग्रा का कर दिया, किसानों के साथ विश्वासघात किया: धर्मेन्द्र

यूरिया का पैकेट 45 किग्रा का कर दिया, किसानों के साथ विश्वासघात किया: धर्मेन्द्र

बदायूं लोकसभा क्षेत्र से समाजवादी पार्टी के सांसद धर्मेन्द्र यादव ने संसद के शीतकालीन सत्र में अनुपूरक बजट पर बोलते हुए कहा कि मैं अपनी पार्टी की ओर से अनुपूरक बजट का विरोध करता हूँ, क्योंकि भाजपा ने चुनाव से पहले जनता से जो वादे किये थे, वे पांच बजट पूरे खर्च होने के बावजूद भी पूरे नहीं किये गये हैं।

सांसद ने कहा कि चुनाव से पहले कहा था कि किसानों का समर्थन मूल्य डेढ़ गुना करेंगे, किसानों का कर्ज माफ करेंगे, इसके अलावा भाजपा नेताओं ने जो वादे संकल्प पत्र में कहे, उसमें से एक भी पूरा नहीं किया गया। भाजपा सरकार के कार्यकाल में पूरे देश मे लगभग 60000 किसान आत्महत्या कर चुके हैं। आलू व प्याज का वाजिब मूल्य किसानों को नहीं मिल पा रहा है, गन्ना किसानों का 10 हजार करोड़ का भुगतान नहीं हुआ है, गन्ने का घोषित मूल्य 305 रुपये है, जबकि गन्ना किसानों को 100 रुपये प्रति कुंतल से अधिक नहीं मिल पा रहा है, 50 लाख किसान हर साल किसानी छोड़ कर मजदूरी करने के लिये विवश हैं।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने कहा था कि नोटबन्दी से भ्रष्टाचार, आतंकवाद तथा नक्सलवाद जैसी समस्याएं खत्म हो जायेंगी, प्रधानमंत्री की इस कड़वी दवाई से 7 करोड़ से ज्यादा लोग बेरोजगार हो गए। जहाँ किसानों के ट्रैक्टर पर जीएसटी 28 प्रतिशत है, वहीं हीरे के व्यापार पर 0.25 प्रतिशत है। यूपीए की सरकार में एफडीआई 49 प्रतिशत करने पर भाजपा के नेता हंगामा करते थे, वहीं आज 100 प्रतिशत एफडीआई को मंजूरी दे दी गयी है, जिसके परिणाम स्वरूप देश का खुदरा व्यापारी पूरी तरह से बर्बादी की कगार पर खड़ा है। पेट्रोल, डीजल व घरेलू गैस के दामों पर हंगामा करने वाली भाजपा आज इनके दामों के आसमान छूने पर चुप है। उज्ज्वला योजना के अंतर्गत जिन्हें भी सिलेंडर मिला, सिलेंडर का मूल्य 1000 से अधिक होने के कारण दोबारा रिफिल भी नहीं करा पाए हैं।

सांसद ने कहा कि देश के इतिहास में ऐसा पहली बार है कि आरबीआई जैसी संवैधानिक संस्था भी संकट में है, भविष्य में देश के सामने आर्थिक व रोजगार की दृष्टि से संकट अवश्य आएगा। भाजपा के कार्यकाल में अकेले उत्तर प्रदेश में 1 लाख 72 हजार शिक्षामित्र बेरोजगार हो गए। यूरिया का 50 किग्रा का पैकेट 45 किग्रा का करके किसानों के साथ विश्वासघात किया गया है। यही कारण है कि भाजपा पांचों राज्यों में चुनाव हारी है और देश का जनमानस आने वाले 2019 के लोकसभा चुनाव में पूरे देश से भाजपा को उखाड़ने का कार्य करेगा।

(गौतम संदेश की खबरों से अपडेट रहने के लिए एंड्राइड एप अपने मोबाईल में इन्स्टॉल कर सकते हैं एवं गौतम संदेश को फेसबुक और ट्वीटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं, साथ ही वीडियो देखने के लिए गौतम संदेश चैनल को सबस्क्राइब कर सकते हैं)

Leave a Reply