डॉ. अंबेडकर के नाम में राम जी जुड़ने से पहले लगी भगवा मूर्ति

डॉ. अंबेडकर के नाम में राम जी जुड़ने से पहले लगी भगवा मूर्ति

बदायूं जिले में कुंवरगाँव थाना क्षेत्र के गाँव दुगरैया में स्थित डॉ. भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा 4 अप्रैल की सुबह को खंडित कर दी गई थी। पुलिस ने त्वरित कार्रवाई करते हुए मूर्ति खंडित करने वाले के नाम का खुलासा कर दिया था, साथ ही आगरा से नई मूर्ति मंगवा कर लगवा दी लेकिन, नई मूर्ति चर्चाओं में बनी हुई है, क्योंकि मूर्ति की पोशाक भगवा रंग की है।

पढ़ें: डॉ. अंबेडकर की प्रतिमा के रक्षक ने ही क्षतिग्रस्त की थी प्रतिमा

संविधान समिति के अध्यक्ष डॉ. भीमराव अंबेडकर के नाम में रामजी शब्द जोड़ने का निर्देश दिया गया था, जिस पर विपक्षी दलों के नेताओं ने कड़ी आपत्ति दर्ज कराई, ऐसे में भगवा मूर्ति पर विपक्ष के नेताओं की क्या प्रतिक्रिया होगी, यह अभी सामने आना बाकी है। हालाँकि भगवा मूर्ति भाजपा नेताओं ने नहीं लगवाई है। नई मूर्ति लगवाने में बसपा नेताओं, पुलिस अफसरों और ग्रामीणों का सहयोग रहा है। फोटो में भी बसपा जिलाध्यक्ष और सीओ सिटी दिखाई दे रहे हैं।

पढ़ें: डॉ. भीमराव अंबेडकर की एक और प्रतिमा क्षतिग्रस्त, आक्रोश

यह भी बता दें कि मूर्ति सुरक्षा समिति के अध्यक्ष काली चरन की तहरीर पर थाना पुलिस ने नरेश पुत्र इन्द्रजीत निवासी दुगरैया के विरूद्ध मुकदमा अपराध संख्या- 170/18 धारा- 295 आईपीसी पंजीकृत किया था। आरोपी नरेश डॉ. भीमराव अम्बेडकर पार्क में लगी मूर्ति की सुरक्षा समिति का भी सदस्य है, इसी ने प्रतिमा क्षति ग्रस्त की थी। उक्त प्रकरण में अजित नाम का सिपाही निलंबित किया जा चुका है।

पढ़ें: डॉ. भीमराव अंबेडकर की क्षतिग्रस्त प्रतिमा देखने पहुंचे विधायक

(गौतम संदेश की खबरों से अपडेट रहने के लिए एंड्राइड एप अपने मोबाईल में इन्स्टॉल कर सकते हैं एवं गौतम संदेश को फेसबुक और ट्वीटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं, साथ ही वीडियो देखने के लिए गौतम संदेश चैनल को सबस्क्राइब कर सकते हैं)

Leave a Reply

Your email address will not be published.