मुलायम सिंह यादव के विरुद्ध भी प्रत्याशी उतारेंगे शिवपाल यादव?

मुलायम सिंह यादव के विरुद्ध भी प्रत्याशी उतारेंगे शिवपाल यादव?

समाजवादी पार्टी के संस्थापक मुलायम सिंह यादव के बारे में कहा जाता है कि वे किस मुद्दे पर क्या निर्णय लेंगे, इस बारे में पहले से कोई नहीं बता सकता। सबको लग रहा रहो कि किसी मुद्दे पर वे भाजपा के विरुद्ध जायेंगे तो, अचानक से भाजपा के साथ खड़े हो जाते हैं, इसी तरह सबको लग रहा हो कि वे कांग्रेस के विरुद्ध जायेंगे तो, अचानक से कांग्रेस के साथ खड़े हो जाते हैं। परमाणु करार के मुद्दे पर यूपीए सरकार को बचा कर उन्होंने देश ही नहीं बल्कि, दुनिया को चौंका दिया था।

अखिलेश यादव ने समाजवादी पार्टी पर कब्जा किया तो, उन्होंने अपना दावा नहीं छोड़ा, लोगों को लग रहा था कि नेता जी नहीं मानेंगे पर, अचानक से साइकिल चुनाव चिन्ह से दावा छोड़ दिया पर, अखिलेश यादव को निरंतर कोसते भी रहते हैं। पिछले दिनों शिवपाल सिंह यादव के पक्ष में बयान दिया और अगले ही दिन सपा के कार्यालय पहुंच गये पर, शिवपाल सिंह यादव की सोच ऐसी नहीं है, वे निर्णय लेने के बाद नहीं पलटते।

शिवपाल सिंह यादव ने समाजवादी सेकुलर मोर्चा गठित कर लिया और दावा किया कि उन्हें मुलायम सिंह यादव का आशीर्वाद प्राप्त है, यह भी कहा कि उन्होंने मुलायम सिंह यादव को सम्मान दिलाने के लिए मोर्चा बनाया है, ऐसे सब लोग मोर्चे का हिस्सा बनेंगे, जिन्हें सपा ने अपमानित किया है, इस बीच यह भी बयान आया कि वे अगले लोकसभा चुनाव में सभी सीटों पर प्रत्याशी उतारेंगे, इस बयान के बाद शिवपाल सिंह यादव के पिछले बयानों पर सवाल उठने लगे।

सवाल यह कि शिवपाल सिंह यादव एक ओर मुलायम सिंह यादव को सम्मान दिलाने की बात कर रहे हैं, उनका आशीर्वाद मिलने की बात कर रहे हैं, साथ में सभी क्षेत्रों में प्रत्याशी उतारने की बात भी कर रहे हैं तो, मुलायम सिंह यादव के भी विरुद्ध प्रत्याशी उतारेंगे क्या या, मुलायम सिंह यादव स्वयं भी मोर्चे से लड़ेंगे?, इस सवाल का जवाब सभी को चाहिए।

खैर, जवाब का सभी को इतंजार है, फिलहाल शिवपाल सिंह यादव एक कदम आगे और बढ़ गये हैं, उन्होंने समाजवादी सेकुलर मोर्चा के प्रवक्ता घोषित कर दिए हैं। शारदा प्रताप शुक्ला, सैयद शादाब फातिमा, दीपक मिश्र, नवाब अली अकबर, सुधीर सिंह, दिलीप यादव, अभिषेक सिंह “आशू”, मोहम्मद फरहत रईस खान और अरविंद यादव मीडिया के समक्ष मोर्चे का पक्ष रखेंगे। मोर्चे के मंडलीय, जिला स्तरीय और विधान सभा क्षेत्रों में कार्यकर्ता सम्मेलन भी आयोजित किये जायेंगे, जिनकी तिथियों की शीघ्र घोषणा की जायेगी।

(गौतम संदेश की खबरों से अपडेट रहने के लिए एंड्राइड एप अपने मोबाईल में इन्स्टॉल कर सकते हैं एवं गौतम संदेश को फेसबुक और ट्वीटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं, साथ ही वीडियो देखने के लिए गौतम संदेश चैनल को सबस्क्राइब कर सकते हैं)

Leave a Reply

Your email address will not be published.