अखिलेश यादव तक पहुंच सकती है खनन घोटाले में सीबीआई की जांच

अखिलेश यादव तक पहुंच सकती है खनन घोटाले में सीबीआई की जांच

सीबीआई की जाँच के दायरे में अवैध खनन घोटाले में पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव व पूर्व खनन मंत्री गायत्री प्रजापति भी आ सकते हैं। सीबीआई अखिलेश यादव और गायत्री प्रजापति से भी पूछताछ कर सकती है। गायत्री प्रजापति को हटाने के बाद 2012 से 2013 तक अखिलेश यादव के पास खनन विभाग रहा था।

सीबीआई ने 2 जनवरी को 11 सरकारी अफसरों सहित कई अन्य के विरुद्ध मुकदमा दर्ज किया था। जिला हमीरपुर में खनन के 50 पट्टे 31 मई 2012 को ई-टेंडर की जगह मनमाने तरीके से ऑफ लाइन जारी कर दिये गये थे। उच्च न्यायालय ने प्रकरण गंभीरता से लेते हुए दो वर्ष पूर्व सीबीआई को जांच करने के निर्देश दिए थे।

सीबीआई ने शनिवार को आईएएस बी. चन्द्रकला और एक माइनिंग लीज होल्डर आदिल खान के साथ तमाम स्थानों पर छापामारी की, आईएएस बी. चंद्रकला का 1 लॉकर और दो खाते भी सीज कर दिए एवं अन्य अभियुक्तों के भवनों से नकदी और सोना भी बरामद हुआ है। बी. चन्द्रकला कथित रूप से ईमानदारी और विभिन्न हरकतों के लिए चर्चित हैं, जिससे कुछ ही घंटों में छापा देश भर में चर्चा का विषय बन गया। सोशल साइट्स पर तत्कालीन मुख्यमंत्री अखिलेश यादव से ज्यादा फॉलोवर होने के कारण भी सुर्ख़ियों में रही थीं, साथ ही बी. चन्द्रकला उनकी नजदीकी अफसर भी मानी जाती हैं।

आईएएस बी. चन्द्रकला स्टंट करने के कारण चर्चाओं में रही हैं। सोशल मीडिया के सहारे ईमानदार के रूप में पहचान बनाने में कामयाब हो गईं लेकिन, उनके करीबी जानते हैं कि वे घूसखोर अफसर हैं। संपत्ति का विवरण न देने वाले आईएएस अफसरों में बी. चन्द्रकला भी शामिल रही हैं, उन्होंने साल 2017 में अपनी संपत्ति का विवरण नहीं दिया था। केंद्रीय सामान्य प्रशासन एवं प्रशिक्षण विभाग के अनुसार चंद्रकला की संपत्ति 2011-12 में 10 लाख रुपये थी, जो 2013-14 में बढ़कर करीब 1 करोड़ रुपये हो गई, उनकी उनकी संपत्ति एक साल में 90 फीसदी बढ़ गई थी।

चर्चित अफसर होने के कारण एक युवा ने बुलंदशहर में सेल्फी लेने का प्रयास किया था, इस पर उसके विरुद्ध कार्रवाई करा दी थी, जिसके बाद एक रिपोर्टर से भी अभद्रता की थी। तेलंगाना के करीमनगर जिले में दलित परिवार में 27 सितम्बर 1979 को जन्मी बी. चन्द्रकला 2008 बैच की आईएएस अफसर हैं। बी. चन्द्रकला के पति रुमुलू इंजीनियर बताये जाते हैं, वे एक बेटी की माँ हैं। बी. चंद्रकला फिलहाल शैक्षिक अवकाश पर हैं।

(गौतम संदेश की खबरों से अपडेट रहने के लिए एंड्राइड एप अपने मोबाईल में इन्स्टॉल कर सकते हैं एवं गौतम संदेश को फेसबुक और ट्वीटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं, साथ ही वीडियो देखने के लिए गौतम संदेश चैनल को सबस्क्राइब कर सकते हैं)

Leave a Reply

Your email address will not be published.