होली के पर्व पर चंदा वसूलने की कुप्रथा पर पूर्ण रोक लगायें: मुख्य सचिव

होली के पर्व पर चंदा वसूलने की कुप्रथा पर पूर्ण रोक लगायें: मुख्य सचिव

लखनऊ स्थित लोक भवन में आयोजित की गई वीडियो कांफ्रेंस में उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव डाॅ. अनूप चन्द्र पांडेय ने जिलाधिकारियों और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षकों को निर्देश दिये कि होली सहित आगामी समस्त पर्वों में बेहतर शांति व्यवस्था बनाये रखना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि जनपद में कोई भी अप्रिय घटना घटित न होने पाये, इसके लिए प्रत्येक जनपद में कंट्रोल रूम स्थापित कर संदिग्ध गतिविधियों पर कड़ी नजर रखी जाये। होली के पर्व पर चंदा वसूलने की कुप्रथा पर पूर्ण रोक लगायें और ऐसे अराजक तत्वों के विरुद्ध कड़ी कार्यवाही की जाये, साथ ही निर्देश दिये कि अवैध शराब में लिप्त शराब माफियाओं के विरुद्ध कड़ी कार्यवाही सुनिश्चित करायी जाये, जहरीली शराब की आपूर्ति पर अंकुश लगाने हेतु आवश्यक कार्यवाहियां प्राथमिकता पर सुनिश्चित करायी जायें।

मुख्य सचिव ने मण्डलायुक्तों, जिलाधिकारियों सहित पुलिस अधिकारियों को आगामी पर्व शांति पूर्ण व्यवस्था से संपन्न कराने एवं बेहतर कानून-व्यवस्था बनाने हेतु आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि होली के पर्व पर पर्याप्त पानी की व्यवस्था सुनिश्चित करायी जाये। उन्होंने यह भी निर्देश दिये कि आपराधिक गतिविधियों एवं संदिग्ध व्यक्तियों पर पैनी नजर रखने हेतु मोबाइल दस्ता का गठन कर निरन्तर निगरानी सुनिश्चित करायी जाये। उन्होंने कहा कि यह विशेष ध्यान दिया जाये कि चिन्हित स्थानों पर ही होलिका दहन हो।

डाॅ. अनूप चन्द्र पांडेय ने यह भी निर्देश दिये कि सोशल मीडिया के माध्यम से फैलायी जाने वाली अफवाहों पर विशेष नजर रखकर वास्तविक जानकारी से आम जनता को अवगत कराने हेतु ब्रीफिंग की व्यवस्था सुनिश्चित कराई जाये। उन्होंने कहा कि पर्वों पर आवश्यकतानुसार इलाज की सुविधा यथा-शीघ्र उपलब्ध कराने हेतु अस्पतालों को भी अलर्ट करना सुनिश्चित करायें। उन्होंने कहा कि धार्मिक तनाव कतई नहीं उत्पन्न होना चाहिये। उन्होंने कहा कि यह सुनिश्चित कराया जाये कि होली जुलूस आदि अन्य जुलूस परम्परागत स्थानों से ही पूर्ण शांति व्यवस्था के साथ निकाले जायें।

मुख्य सचिव ने यह भी निर्देश दिये कि आगामी पर्वों को दृष्टिगत रखते हुये आवश्यकतानुसार सफाई की व्यवस्था सुनिश्चित करायी जाये। उन्होंने कहा कि आम नागरिकों को आगामी पर्वों को शांति व्यवस्था के साथ मनाने में किसी भी प्रकार की असुविधा न होने पाये। उन्होंने कहा कि गठित पीस कमेटियों की बैठकें भी समय से आयोजित कराकर आवश्यक व्यवस्थायें सुनिश्चित करा ली जायें। उन्होंने निर्देश दिये कि अवैध शराब की तस्करी एवं जहरीली शराब को रोकने हेतु आबकारी विभाग एवं पुलिस विभाग के अधिकारियों की संयुक्त टीम संदिग्ध स्थानों का निरीक्षण कर नियमानुसार कड़ी कार्यवाही समय से सुनिश्चित करायें, ताकि कोई भी अप्रिय घटना की पुनरावृत्ति किसी भी जनपद में कतई न होने पाये। वीडियो काॅन्फ्रेन्सिंग में प्रमुख सचिव आबकारी कल्पना अवस्थी, आबकारी आयुक्त पी. गुरु प्रसाद, अपर पुलिस महानिदेशक कानून व्यवस्था आनंद कुमार सहित सम्बन्धित विभागों के वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित रहे।

(गौतम संदेश की खबरों से अपडेट रहने के लिए एंड्राइड एप अपने मोबाईल में इन्स्टॉल कर सकते हैं एवं गौतम संदेश को फेसबुक और ट्वीटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं, साथ ही वीडियो देखने के लिए गौतम संदेश चैनल को सबस्क्राइब कर सकते हैं)

Leave a Reply